भारतीय वानिकी अनुसंधान एवं शिक्षा परिषद्
(पर्यावरण, वन मंत्रालय एवं जलवायु परिवर्तन ,भारत सरकार)
 

सूचना प्रौद्योगिकी प्रकोष्ठ


इस संस्थान में सूचना प्रौद्योगिकी प्रकोष्ठ की स्थापना सूचना प्रौद्योगिकी की आधुनिक सुविधाएं उपलब्ध करवाने के उद्देश्य से की गई। सूचना प्रौद्योगिकी प्रकोष्ठ विभिन्न अनुसंधान प्रभागों को निम्नानुसार सुविधाएँ प्रदान करता है

  • विभिन्न कम्प्यूटिंग एवं संबंधित उपकरणों को उपलब्ध करवाना एवं उनका रख-रखाव
  • संस्थान में लोकल एरिया नेटवर्क का परिचालन एवं उनका रख-रखाव
  • वेब सर्वर तथा वेब साईट का परिचालन एवं रख-रखाव
  • प्रबंधन सूचना केंद्र का परिचालन एवं रख-रखाव
  • ई-मेल सर्वर का परिचालन एवं रख-रखाव
  • स्टाफ हेतु आवश्यक कम्प्यूटर प्रशिक्षण आयोजित करना .
  • कम्प्यूटर से संबंधित अन्य समस्याओं का समाधान करना तथा सी डी कॉपी करना,बैक अप लेने एवं स्केनिंग की सुविधा प्रदान करना
  • सॉफ्टवेयर विकसित करना
  • संस्थान के सभी प्रभागों को लीज़लाईन के द्वारा इंटरनेट सुविधा उपलब्ध करवाना
  • ई – गवर्नांस प्रोग्राम का सञ्चालन

संस्थान के लोकल एरिया नेटवर्क (LAN) के रख-रखाव एवं परिचालन का कार्य सूचना प्रौद्योगिकी प्रकोष्ठ कर रहा है। लोकल एरिया नेटवर्क में लगभग 120 नोड्स एवं सक्रिय उपभोक्ता (यूज़र) हैं।
दो फाईबर आप्टिक बैक बोन, दो स्विच तथा तीन हब युक्त LAN संस्थान के तीन भवनों में स्थित हैं। संस्थान का LAN हमारे परिषद् के Virtual Private Network (VAN) का part है जिसके ज़रिये इंटरनेट, ईमेल एवं E-governance प्रोग्राम एनफोर्स का access दिया जाता है हैं। सूचना प्रौद्योगिकी प्रकोष्ठ सभी प्रभागों को  सूचना प्रौद्योगिकी से संबंधित सुविधाएँ उपलब्ध करवाता है।
इसके अलावा, सूचना प्रौद्योगिकी प्रकोष्ठ द्वारा वानिकी अनुसंधान के विस्तार के लिए वेब पोर्टल विकसित करने का कार्य प्रगति पर है।

इफरिस (IFRIS) : भारतीय वानिकी अनुसंधान एवं शिक्षा परिषद्, देहरादून ने कार्यप्रणाली में कुशलता एवं परदर्शिता लाने के उद्देश्य से भारतीय वानिकी अनुसंधान सूचना तंत्र (IFRIS) परियोजना की शुरुआत की है। इफरिस वेब-प्रौद्योगिकी तकनीक पर आधारित एक सॉफ्टवेयर अनुप्रयोग है जिसमें परिषद् की कार्यप्रणाली के अनुरुप बने अठारह मॉडयूल्स हैं जो कि विप्रो लिमिटेड, गुडगांव व एस.आर.आई.टी., बेंगलूर के साझा प्रयासों से बनाये गए हैं। संस्थान के कम्प्यूटरों पर परिषद् के VPN के जरिये इस पर कार्य करने की सुविधा है।

नवीन जानकारी


रोजगार एवं निविदाएं


निदेशक का संदेश



डॉ.आई.डी. आर्या

शुष्क वन अनुसंधान संस्थान, जोधपुर (राजस्थान) की वेबसाइट पर आपका स्वागत करते हुए मुझे बहुत प्रसन्नता हो रही है। शुष्क वन अनुसंधान संस्थान की स्थापना.... आगे देखे»

फोटो गैलरी


आगे देखे»

भा.वा.अ.शि.प संस्थान


कॉपीराइट © 2014 - शुष्क वन अनुसंधान संस्थान (शु.व.अ.सं.) रूपांकित, विकसित और मेजबानी द्वारा सूचना प्रौधोगिकी प्रभाग,भा.वा.अ.शि.प.